हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: भाजपा की रोमांचक जीत, कांग्रेस की हार के मुख्य अंश

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा की गई भविष्यवाणियों और मतदाताओं और कई राजनीतिक नेताओं और टिप्पणीकारों के बीच आम धारणा के विपरीत, भाजपा लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने के लिए तैयार है। ऐसी क्या ग़लती हुई कि भविष्यवाणियाँ ग़लत साबित हुईं? हाई-वोल्टेज बयानबाजी के बावजूद कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 क्यों हार गई? क्या यह गैर-जाट वोटों का एकीकरण था या जिसे 'जाटशाही' कहा जाता है उसके ख़िलाफ़ विद्रोह था?

कांग्रेस ऐप्पल-कार्ट कैसे परेशान थी?
ऐसा लगता है कि भगवा पार्टी ने अपनी उस रणनीति की जांच करके कांग्रेस की सेब गाड़ी को परेशान कर दिया है जिसके आधार पर पार्टी ने पूरी योजना बनाई थी। ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने जाट समुदाय के गुस्से का फायदा उठाते हुए अपनी रणनीति बनाई। राहुल गांधी भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ किसान आंदोलन को हवा देते रहे। उन्होंने चुनिंदा कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने की मांग भी स्वीकार करने का वादा किया.

'जाट छोरी' नहीं चली
कांग्रेस पार्टी ने न केवल पहलवान विनेश फोगाट को अपने पाले में शामिल किया, बल्कि जाट वोटों को आकर्षित करने के लिए उन्हें जुलाना से मैदान में भी उतारा। भूपिंदर सिंह हुड्डा, जो पहले ही राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, सीएम चेहरे और निर्विवाद जाट नेता के रूप में उभरे।

गैर-जाट एकीकरण
राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि गैर-जाट मतदाताओं के बड़े पैमाने पर एकजुट होने से कांग्रेस की रणनीति उलट गई। भगवा पार्टी ने 2014 में इसका प्रयोग किया जब उसने पंजाबी खत्री मनोहर लाल खट्टर को अपना मुख्यमंत्री चुना। जैसे ही सत्ता विरोधी लहर पैदा हुई, भाजपा ने उनकी जगह दलित नेता नायब सिंह सैनी को नियुक्त कर दिया। न केवल दलित, बल्कि ओबीसी और अन्य गैर-जाट समुदायों के लोगों ने भी भगवा पार्टी को वोट देने का विकल्प चुना।

हालांकि जाट हरियाणा में एक प्रमुख समुदाय है, वे मतदाताओं का लगभग 25% हिस्सा हैं, जबकि ओबीसी, एससी/एसटी और हाशिए पर रहने वाले अन्य लोग सभी मतदाताओं का 40% हिस्सा बनाते हैं।

कलह और झड़प
दूसरे, कांग्रेस में कलह और कलह मुख्य बाधा साबित हुई। जैसे ही भूपिंदर सिंह हुड्डा को टिकट वितरण में कार्टे ब्लांश दिया गया, कांग्रेस के दलित चेहरे शैलजा को अपमानित और निराश महसूस हुआ। जब 11 सितंबर को अंतिम सूची घोषित की गई, तो शैलजा के अधिकांश वफादारों को छोड़ दिया गया, जिससे उनकी नेता काफी नाराज हुईं। नाराज शैलजा ने खुद को घर तक ही सीमित रखा और चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लिया. बाद में, राहुल गांधी ने हस्तक्षेप किया और दलित नेता को शांत किया, जो पार्टी के लिए अपनी प्रतिबद्धता और समर्थन को दोहराने के लिए सार्वजनिक रूप से सामने आए और कहा कि वह अपने पिता की तरह एक कांग्रेसी व्यक्ति के रूप में मर गईं।

हालाँकि, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। ऐसा प्रतीत होता है कि वह दलित मतदाताओं को लुभाने में विफल रहीं, जिन्होंने भाजपा में अपना विश्वास दोहराया।

बहुत सारे रसोइयों ने शोरबा खराब कर दिया?
बीजेपी की जीत का दूसरा अहम कारण चुनाव प्रबंधन है, जिसमें उसने सबसे पुरानी पार्टी को हरा दिया. कांग्रेस पार्टी ने जहां करीब 70 रैलियां और बैठकें कीं, वहीं भगवा पार्टी ने 150 से ज्यादा चुनावी रैलियां और बैठकें कीं. जहां बीजेपी के आइकन नरेंद्र मोदी पहले ही बैंड वैगन पर कूद पड़े, वहीं प्रियंका गांधी और राहुल को अभियान में शामिल होने में देर हो गई। इसका भी चुनाव पर व्यापक असर पड़ा.

छोटी पार्टियाँ: स्पोलियर
इंडियन नेशनल लोकदल, बहुजन समाज पार्टी, जननायक जनता पार्टी और निर्दलीय जैसे छोटे दलों ने सत्ताधारी दल के बजाय कांग्रेस का वोट शेयर काटा। हालाँकि वे बहुत अधिक सीटें नहीं जीत पाए, लेकिन उन्होंने कांग्रेस को नुकसान पहुँचाया, खासकर उन सीटों पर जहाँ भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर थी।

टिकट के इच्छुक उम्मीदवारों से 2,565 आवेदन प्राप्त होने के बाद, कांग्रेस पार्टी ने आठ सूचियों में नामों की घोषणा की। जिन लोगों का नाम सूची में नहीं था, उन्होंने बगावत कर दी और स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी। इससे पार्टी को और भी नुकसान हुआ क्योंकि उन्होंने जितना भी हो सके कांग्रेस के वोट खा लिए। ग्रैंड ओल्ड पार्टी को तब भी नुकसान उठाना पड़ा जब अनुभवी नेता किरण चौधरी और उनकी बेटी श्रुति ने भगवा पार्टी में शामिल होने के लिए इसे छोड़ दिया। उन्होंने हुड पर पार्टी के लिए समस्याएँ पैदा करने का आरोप लगाया।

कुछ महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में पांच सीटें जीतने वाली पार्टी जाटों के गुस्से और किसानों के असंतोष की लहर पर सवार होकर अपनी जीत को लेकर अति आत्मविश्वास में थी. लेकिन विधानसभा चुनाव से पहले वह अपना घर दुरुस्त करने में विफल रही। उसकी अपनी ही रणनीति उल्टी साबित हुई.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.